रविवार, 28 जून 2020

मैं भारत का वोटर मीनाक्षी





मैं भारत का वोटर हूँ, मुझे लड्डू दोनों हाथ चाहिये
-बिजली मैं बचाऊँगा नहीं,
बिल मुझे कम चाहिये,
-पेड़ मैं लगाऊँगा नहीं,
मौसम मुझको नम चाहिये,
-शिकायत मैं करूँगा न हीं, कार्रवाई तुरंत चाहिये
-बिना लिए कुछ काम न करूँ,
भ्रष्टाचार का अंत चाहिये
-पढ़ने को मेहनत न बाबा,
नौकरी लालीपाॅप चाहिये
-घर-बाहर कूड़ा फेकूं,
शहर मुझे साफ चाहिये
-काम करूँ न धेले भर का,
वेतन लल्लनटाॅप चाहिये
-एक नेता कुछ बोल गया सो,
मुफ्त में पंद्रह लाख चाहिये
-लाचारों वाले लाभ उठायें
फिर भी ऊँची साख चाहिये
-लोन मिले बिल्कुल सस्ता,
बचत पर ब्याज बढ़ा चाहिये
-धर्म के नाम रेवडियां खाएँ
पर देश धर्मनिरपेक्ष चाहिये
-जाती के नाम पर वोट दे
अपराध मुक्त राज्य चाहिए
-मैं भारत का वोटर हूँ मुझे लड्डू दोनों हाथ चाहिये।'
#मिनाक्षी

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

किशोर कुमार कौशल की 10 कविताएं

1. जाने किस धुन में जीते हैं दफ़्तर आते-जाते लोग।  कैसे-कैसे विष पीते हैं दफ़्तर आते-जाते लोग।।  वेतन के दिन भर जाते हैं इनके बटुए जेब मगर। ...