रविवार, 29 सितंबर 2024

कान खड़े है / धनंजय सिंह

 सबके चौकस कान खड़े हैं

चारों ओर फुसफुसाहट है

यह तुम मुझे कहाँ ले आये!


चारों ओर मच रहा दंगा

परजा कहती राजा नंगा

कैसी अजब खलबलाहट है

यह तुम मुझे कहाँ ले आये!


खुशहाली है अखबारों में

बदहाली है बाजारों में

बस हर ओर बलबलाहट है

यह तुम मुझे कहाँ ले आये!


जुआ खेलते धर्मराज हैं

सबके उलटे कामकाज हैं

फैली अजब सनसनाहट है

यह तुम मुझे कहाँ ले आये!


पार्थ-भीम के होंठ सिले हैं

भीष्म-द्रोण भी हिले-हिले हैं

बस सब ओर सनसनाहट है

यह तुम मुझे कहाँ ले आये!


द्रौपदियों का चीरहरण है

राजा कहता पुरश्चरण है

मन में बहुत दलदलाहट है

यह तुम मुझे कहाँ ले आये!


---धनञ्जय सिंह.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लक्ष्मण गायकवाद

  लक्ष्मण मारुति गायकवाड़   (जन्म 23 जुलाई 1952, धानेगांव,  जिला लातूर  ,  महाराष्ट्र  ) एक प्रसिद्ध  मराठी  उपन्यासकार  हैं जो अपनी बेहतरीन...