देख तमाशा अंग्रेजी में हिन्दी का

  • अंग्रेजी की बिल्ली को पुरोहित बनाकर 

    हिंदी की हांड़ी में खीर किसके लिए ....?


    प्रस्तुति-  अमन कुमार

    जब देश का शासन अंग्रेजी में चलता है , प्रशासन अंग्रेजी में बात करता है , कोर्ट अंग्रेजी में इंसाफ देती है , रोज़ी – रोटी के लिए होने वाली सारी प्रतियोगिता परीक्षाओं में अंग्रेजी की अनिवार्यता है , किसी बड़े संस्थान में पढाई के लिए प्रवेश – परीक्षा ही अंग्रेजी में देनी पड़ती हो और हमने अंग्रेजी को ही सभी कार्य – कारणों का उपादान बना रखा हो, तो इसका सीधा मतलब हुआ कि हमने अंग्रेजी को ही जब पुरोहित का दर्जा दे रखा है , जो एक बिल्ली की तरह लगातार भारतीय भाषा भाषी जनता के हिस्से के सभी अधिकारों की मलाई चाट रही है , तो फिर हिंदी के नाम पर विश्व हिंदी सम्मलेन जैसा इतना बड़ा आयोजन करके जो खीर बनाई जा रही है वह दिखावे को किसके लिए है ?
  • चंदन कुमार मिश्र दोनों ही बातें हमें सही लग रही हैं... भोजपुरी, अवधी, उर्दू, मैथिली, बांग्ला आदि पर हम कह सकते हैं कि इनके बोलनेवालों में कई समूह हैं, जो हिन्दी विरोधी और अंग्रेजी समर्थक हैं... रुद्र जी से कहना चाहेंगे कि नीलिमा जी ने जो कहा है, वह पूरा ग़लत तो बिलकुल ...See More
    Like · Reply · 2 · 1 hr · Edited
  • उदय पाणिग्राही एनडीए की सरकार आते ही राजकाज में हिन्दी की अनिवार्यता की पहल माननीय स्मृति इरानी से होने ही वाली थी कि पहला विरोध तमिलनाड़ु की जयललिता से हुआ था...जिसे हम नकार भी नहीं सकते हैं...
    Like · Reply · 1 · 4 hrs
  • Shyam Rudra Pathak चंदन कुमार मिश्र एवम् उदय पाणिग्राही जी ! तमिलनाडु की जनता और तमिलनाडु की सरकार दोनों ही यह चाह रही हैं कि मद्रास उच्च न्यायालय में अंग्रेज़ी की अनिवार्यता समाप्त हो और उन्हें तमिल में न्याय पाने का हक मिले, जिसके लिए केंद्र सरकार अनुमति नहीं प्रदान कर रही है | तो अंग्रेज़ी की अनिवार्यता की समर्थक केंद्र सरकार है, या तमिलनाडु ?
    Like · Reply · 1 · 1 hr
  • Shyam Rudra Pathak क्या भाजपा-आरएसएस अपने इस कलंक को मिटाएँगे ?
    क्या आपको पता है कि भारतीय भाषाओं के साथ अछूत जैसा व्यवहार करने का एक भाषाई नस्ल-भेद आरएसएस-भाजपा ने इस देश में शुरू किया था ?
    संविधान के अनुच्छेद 348 के खंड (1) के उपखंड (क) के तहत उच्चतम न्यायालय और प्रत्य
    ...See More
    Like · Reply · 2 · 1 hr
    Omparkash 'Hathpasaria' पाठक जी , आपने बहुत बेहतर जानकारी दी है और यह सच उजागर किया है . smile emoticon like emoticon

टिप्पणियां

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

दो सौ पौराणिक कथाएं

बिहारी के दोहे और अर्थ

कौन है हिन्दी की पहली कहानी ?