शनिवार, 20 नवंबर 2021

कैसी आज़ादी? ओशो

 रहना है आज़ाद केवल भीड़ में


 प्रश्न:

 "ओशो, हर बार जब मैं खुद के साथ होता हूं तो मैं अलग, अकेला और दुखी महसूस करता हूं। मैं केवल खुद से प्यार करता हूं जब मैं दूसरों के साथ होता हूं। अगर मैं अकेला हूं तो मुझे शर्म आती है और मैं असहज महसूस करता हूं। यह ऐसा है जैसे मैं खुद को दूसरों की नजरों से आंकता हूं। अन्य"।


 यह सिर्फ आप पर निर्भर नहीं है।  जिस तरह से बच्चों का पालन-पोषण होता है, वह इस सारे दुख का कारण है।  कोई भी बच्चा जैसे वह है उसे स्वीकार नहीं किया जाता है।  माता-पिता, शिक्षकों, बड़ों के निर्देशों का पालन करने पर उसे पुरस्कृत किया जाता है।  ये निर्देश उसके स्वभाव के खिलाफ जा सकते हैं क्योंकि ये निर्देश उसके द्वारा या उसके लिए नहीं बनाए गए थे।  पांच हजार साल पहले किसी ने इन सिद्धांतों को बनाया था और वे अभी भी बच्चों के विकास में उपयोग किए जा रहे हैं।


 स्वाभाविक रूप से, हर बच्चा जगह से बाहर है।  वह अपने अस्तित्व में नहीं है।  वह खुद नहीं है;  वह कोई और है।  कि कोई और आपको समाज द्वारा दिया जाता है, दूसरों द्वारा।


 इसलिए जब आप अकेले होते हैं और आपको निर्देश देने वाला कोई नहीं होता है, तो आप बस अपने स्वभाव में आराम करते हैं।  किसी चीज का प्रतिनिधित्व करने की जरूरत नहीं है क्योंकि देखने वाला कोई नहीं है।  आपके स्वभाव में यह छूट आपको दोषी महसूस कराती है।


 तुम अपने माता-पिता के खिलाफ जा रहे हो, पुजारियों के खिलाफ, समाज के खिलाफ;  और उन्होंने तुम से कहा, कि तुम अकेले ही सही नहीं हो।  आपने इसे स्वीकार कर लिया।  यह तुममें कुछ वातानुकूलित हो गया है।


 आप अपने लिए जो कुछ भी करते हैं उसकी हमेशा निंदा की जाती है और आप जो कुछ भी दूसरों का अनुसरण करते हैं उसकी हमेशा प्रशंसा की जाती है।


 तुम्हारे एकांत में और कोई नहीं है।  बेशक, आपको कार्य करने की आवश्यकता नहीं है;  आपको पाखंडी होने की जरूरत नहीं है।  आप जो हैं उसमें बस आराम करें;  हालाँकि, उसका दिमाग दूसरों द्वारा दिए गए मलबे से भरा हुआ है।


 इसलिए जब आप दूसरों के साथ होते हैं, तो दूसरे आप पर हुक्म चला रहे होते हैं;  और जब आप अकेले होते हैं, तो दूसरों द्वारा बनाया गया मन आपको कुरूप, दोषी, तुच्छ महसूस कराता है।


 इसलिए लोग अकेले रहना पसंद नहीं करते।  वे हमेशा किसी और के साथ रहना चाहते हैं, क्योंकि किसी और के साथ वे अपने स्वभाव में आराम नहीं कर सकते।  दूसरे की मौजूदगी उन्हें तनाव में रखती है।  दूसरा वहां है, हर पल, हर कार्य और हर इशारे को देखते हुए जो आप करने वाले हैं।


 तो आप बस एक निश्चित कार्य का प्रतिनिधित्व करते हैं जो आपको बताया गया है कि वह सही है।  तो तुम्हारा मन अच्छा लगता है: यह कंडीशनिंग के अनुसार है।  आपका मन प्रसन्न है कि आपने अच्छा किया;  तुम बहुत खूब हो।


 व्यक्ति को भीड़ की जरूरत होती है।  यही मनोवैज्ञानिक कारण है कि वे हमेशा हिंदू धर्म, ईसाई धर्म, मुस्लिम धर्म, उस देश, उस देश से संबंधित होना चाहते हैं।  उस दौड़ को, उस दौड़ को।  और अगर वह पर्याप्त नहीं है, तो वे रोटरी क्लब, लायन क्लब बनाते हैं।


 वे अकेले नहीं हो सकते।  उन्हें लगातार लोगों से घिरे रहने की जरूरत है।  तभी वे तनाव को जीवित रख सकते हैं, कार्य को जीवित रख सकते हैं।  भीड़ में, वे स्वयं नहीं हो सकते।


 अकेले, क्यों डर रहे हो?  अकेले रहना सबसे खूबसूरत अनुभवों में से एक है।  अब आप दूसरों से परेशान नहीं हैं;  आप अब अपने आप को कुछ ऐसा करने के लिए मजबूर नहीं कर रहे हैं जिसकी अपेक्षा की जाती है।  केवल, आप जो चाहते हैं वह कर सकते हैं।  आप जो चाहते हैं उसे महसूस कर सकते हैं।  आपको बस अपने दिमाग से अलग होने की जरूरत है।


 आपका दिमाग आपका दिमाग नहीं है।  आपका दिमाग सिर्फ उस भीड़ का एजेंट है जिससे आप संबंधित हैं।  वह आपकी सेवा में नहीं है;  वह भीड़ की सेवा में है।  भीड़ ने आपके दिमाग में एक जासूस डाल दिया है जो आपको मजबूर करता रहता है, भले ही आप अकेले हों, नियमों से खेलने के लिए।


 सारा रहस्य मन को साक्षी देना है;  अपने स्वभाव को अनुमति दें और मन से स्पष्ट रूप से कहें, “तुम मेरे नहीं हो।  मैं तुम्हारे बिना दुनिया में आया।  आप मुझे बाद में शिक्षा द्वारा दिए गए, उदाहरण के लिए।  तुम कुछ अजनबी हो;  तुम मेरे स्वभाव का हिस्सा नहीं हो।  इसलिए, कम से कम जब मैं अकेला हो, तो मुझे अकेला छोड़ दो।"


 आपको कहना सीखना होगा, "चुप रहो!"  मन और अपने स्वभाव को पूरी तरह से मुक्त होने दें।


 - ओशो, इससे निकाले गए: मृत्यु से मृत्यु तक।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

किशोर कुमार कौशल की 10 कविताएं

1. जाने किस धुन में जीते हैं दफ़्तर आते-जाते लोग।  कैसे-कैसे विष पीते हैं दफ़्तर आते-जाते लोग।।  वेतन के दिन भर जाते हैं इनके बटुए जेब मगर। ...